कई बीमारियों के लिए लाभदायक है ये आयुर्वेदिक लता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कई बीमारियों के लिए लाभदायक है ये आयुर्वेदिक लता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सेहतराग टीम

आयुर्वेदिक दवाओं का प्रचलन पुराने समय से चला आ रहा है। इसलिए इसका उपयोग अधिकतर लोग अभी भी करते है। वैसे तो आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन आज हम बात करेंगे मंजिष्ठा नामक आयुर्वेदिक लता की जिसे मंजिष्ठा भी कहा जाता है। इसे हम औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करते है। यह पहाड़ों पर पाया जाता है। कई पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती भी होती है।

पढ़ें- जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

मंजिष्ठा के फायदे (Health benefits of herb manjishtha in Hindi):

आयुर्वेद में यह लता एक वरदान है। इसके तने, पुष्प और जड़ तीनों चीज़ों का उपयोग किया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो मंजिष्ठा में एंटी-वायरल, एंटी कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए  जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक होते हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर आपको मंजिष्ठा के फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

त्वचा की खूबसूरती में लाभ

मंजिष्ठा को त्वचा की खूबसूरती के लिए उपयोगी जड़ी-बूटी माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मंजिष्ठा चहेरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे से संबंधित सभी बीमारियों को दूर करती है। खासकर झाइयां और मुहांसे के लिए मंजिष्ठा का उपयोग करना श्रेष्ठकर होता है। इसके लिए मंजिष्ठा के पाउडर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को साफ पानी से धो लें।

डायबिटीज़ रोग में भी है गुणकारी

मंजिष्ठा का काढ़ा पीने से डायबिटीज़ रोग में आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शर्करा स्तर को नियंत्रित करते हैं। इसके लिए आप मंजिष्ठा का काढ़ा बनाकर पिएं। इसके स्वाद को मजेदार बनाने के लिए आप इसमें अन्य चीज़ें जैसे अदरक, सोंठ, काली मिर्च और शहद आदि डाल सकते हैं।

बालों के लिए भी है लाभदायक

इसे हेयर डाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मंजिष्ठा को बालों में लगाने से न केवल सफ़ेद बाल काले होते हैं, बल्कि बाल भी मजबूत हो जाते हैं। इससे आप अपने बालों की मालिश भी कर सकते हैं।

मौसमी बीमारियों में फायदेमंद

इसमें एंटी-वायरल गुण पाया जाता है, जो बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में आराम देता है। साथ ही बुखार में भी राहत देता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ फ्लू में मंजिष्ठा का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज से लेकर पाचन तंत्र की रामबाण दवा है कालमेघ,जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।